देश

Weather Forecast: दिल्‍ली-NCR में होगी भारी बारिश, IMD ने 27 से 29 जुलाई के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Image Source : THESTATESMAN
Heavy rains in parts of Delhi-NCR

नई दिल्‍ली। मानसून की लुका-छिपी के बीच एक बार फ‍िर राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और इसके आसपास के इलाकों में 27 जुलाई से 29 जुलाई के बीच बादलों से भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग विभाग ने 27 से 29 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दिल्ली के साथ इससे सटे एनसीआर के शहरों में भी झमाझम बारिश हो सकती है। पिछले हफ्ते रविवार से बुधवार के बीच हुई बारिश से दिल्ली के कई इलाकों में सड़कें-गलियां जलमग्‍न हो गई थीं। उधर, प्राइवेट वेदर फोरकास्‍टर स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत का कहना है कि मानसून की बारिश रविवार से शुरू होगी। इसके साथ ही दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में हल्की बारिश हो सकती है।

स्काईमेट वेदर का यह भी पूर्वानुमान है कि फिलहाल हिमालय के तराई वाले क्षेत्रों की तरफ बना हुआ मानसून ट्रफ रविवार से वापस दिल्ली के आसपास आ जाएगा। बंगाल की खाड़ी से नमी भरी हवा भी दिल्ली पहुंचेगी। इससे माह के अंत तक झमाझम बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं।

गौरतलब है कि इस बार मानसून दिल्ली-एनसीआर में 25 जून को ही पहुंच गया था, लेकिन इसके बाद 20 से अधिक दिन तक रूठा रहा। इस रविवार से झमाझम बारिश का जो सिलसिला शुरू हुआ वह बुधवार तक जारी रहा। अब रविवार से एक बार फिर मानसून के दिल्ली-एनसीआर में मेहरबान होने का पूर्वानुमान है।

जानकारों की मानें तो जितनी ज्यादा बारिश होगी, उतना ही दिल्ली-एनसीआर के लोगों को फायदा होगा। इससे भूजलस्तर बढ़ेगा। जिसकी समस्या पिछले कुछ सालों के दौरान बढ़ी है। किसानों को भी हाल-फिलहाल की बारिश से जबरदस्त फायदा होगा, क्योंकि धान की फसल को सबसे ज्यादा पानी की जरूरत होती है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close