देश

Weather Forecast: इन राज्यों में होगी बारिश और ओलावृष्टि, यलो अलर्ट जारी

Image Source : PTI FILE PHOTO
Weather forecast Maharashtra Marathwada Madhya Pradesh Vidarbha Chhattisgarh Uttarakhand rainfall thunderstorm lightning hailstorm

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश के कई अलग-अलग राज्यों में बिजली चमकने के साथ बारिश का अनुमान जताया है। 16 से 19 फरवरी के बीच मध्य और पश्चिम भारत में बारिश की आशंका जताई गई है। उत्तर-पश्चिम भारत में 19 फरवरी तक रात के तापमान में बढ़त देखने को मिल सकती है। वहीं अगले दो दिनों में पंजाब, हरियाणा को घने कोहरे से राहत मिलने की उम्मीद है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना जताई गई है।

इन इलाकों में बारिश के आसार

पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर से मौसम बिगड़ने की संभावना है। 16 और 17 फरवरी के दौरान पूर्व मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज और ओलों के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, महाराष्ट्र, तेंलगाना और तमिलनाडु में बेमौसम बारिश होने की संभावना है। इन सभी राज्यों में 16 से 20 फरवरी के बीच गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। 

यहां ओलावृष्टि की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, 17 और 18 फरवरी के दौरान मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तरी कर्नाटक के अंदरूनी हिस्से में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है। इसके साथ ही 17 और 18 फरवरी को विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ में ओलावृष्टि भी हो सकती है।

यूपी-उत्तराखंड में 16 फरवरी के बाद से कोहरे में हो सकती है कमी

इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में भी 15 और 16 फरवरी को सुबह के समय अधिकांश हिस्‍सों में घना कोहरा छाए रहने की आशंका है। आईएमडी का कहना है कि 16 फरवरी के बाद से कोहरे में कमी देखने को मिल सकती है।

महाराष्‍ट्र में बारिश की संभावना के चलते 15 जिलों में यलो अलर्ट

पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम विभाग ने देश के कई अलग-अलग राज्यों में बारिश होने की आशंका जताई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 16 फरवरी से 18 फरवरी तक महाराष्‍ट्र के अधिकांश हिस्‍सों में बारिश हो सकती है। ऐसे में 15 जिलों में एहतियात के तौर पर यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 16 फरवरी से विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्‍य महाराष्‍ट्र के हिस्‍सों में बारिश हो सकती है।

किसानों को दी गई सलाह

इसके साथ ही किसानों को सलाह दी गई है कि वे अपनी अनाज को बारिश से बचाने के लिए खुले आसमान से हटा दें। राज्‍य के अधिकांश हिस्‍सों में तूफान के साथ आकाशीय बिजली का भी खतरा है। मौसम विभाग की मानें तो महाराष्‍ट्र के हिंगोली, नांदेड़, कोल्‍हापुर, सांगली, सतारा, परभणी, अकोला, अमरावती, बुलढाणा, भंडारा, चंद्रपुर, गढ़चिरोली, नागपुर, वाशिम, वर्धा, यवतमाल में हल्‍की से तेज बारिश होने की संभावना है।




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close