मध्य प्रदेश

MP Weather Update: जुलाई के 20 दिनों पर अगस्त के 3 दिन भारी, जमकर हुई बारिश

मॉनसूनी सिस्टम के चलते प्रदेश में 7 अगस्त तक बारिश होने के आसार हैं.

जुलाई के शुरुआती 20 दिनों में जितनी बारिश (Rain) हुई, उससे ज्यादा अगस्त के सिर्फ 3 दिनों में ही बारिश हो गई है.1 से 20 जुलाई तक भोपाल में 1.51 इंच बारिश हुई थी. जबकि अगस्त के 3 दिनों में ही भोपाल (Bhopal) में 1.83 इंच पानी बरस गया.

भोपाल.जुलाई का महीना और सावन सूखा बीतने के बाद अब बादल मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) पर मेहरबान हो रहे हैं.  बुधवार को दिन भर झमाझम बारिश (Barish) की झड़ी लगी रही. जुलाई के शुरुआती 20दिनों में जितनी बारिश हुई उससे ज्यादा अगस्त के तीन दिनों में ही बारिश हो गई. मौसम विभाग का कहना है कि मॉनसूनी सिस्टम की आज मध्यप्रदेश में एंट्री होने जा रही है. जिसे एक-दो दिनों में मध्यप्रदेश में तेज बारिश के आसार हैं.

तीन दिनों में ही हुई 1.83 इंच बारिश

जुलाई के शुरुआती 20 दिनों में  जितनी बारिश हुई, उससे ज्यादा अगस्त के सिर्फ 3 दिनों में ही बारिश हो गई है. 1 से 20 जुलाई तक भोपाल में 1.51 इंच बारिश हुई थी. जबकि 3 दिनों में ही भोपाल में 1.83 इंच पानी बरस गया. कल देर शाम बारिश का जो सिलसिला शुरू हुआ जो देर रात तक जारी रहा.

दो दिन और बारिश होने के आसारमौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में मॉनसून के दोनों सिस्टम सक्रिय है. जिसके चलते ही वह बस में प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश हुई है. बंगाल की खाड़ी में बने मॉनसूनी सिस्टम नहीं प्रदेश में बारिश कराई है यह मॉनसूनी सिस्टम आज मध्यप्रदेश में प्रवेश करने जा रहा है. इसी मॉनसूनी सिस्टम के चलते प्रदेश में 7 अगस्त तक बारिश होने के आसार हैं.

इन जिलों में हुई बारिश

छिंदवाड़ा 46.0मिमी
इंदौर 8.8मिमी

शाजापुर 5.0मिमी
उज्जैन 3.0मिमी
रतलाम 5.0मिमी
सागर 4.0मिमी
दमोह 19.0मिमी
खजुराहो 10.8मिमी
भोपाल 0.2मिमी
जबलपुर 3.4मिमी
ग्वालियर 21.5मिमी
सतना 1.0मिमी
नोगाँव 5.0मिमी
उमरिया 13.0मिमी
मंडला 24 मिमी

बड़े तालाब के जलस्तर में गिरावट
वहीं मॉनसून की आमद के साथ ही जून महीने में झमाझम बारिश की झड़ी लगने से बड़े तालाब के जल स्तर में इजाफा हुआ था. भोपाल में जून महीने में सामान्य से साढ़े दस इंच से ज़्यादा बारिश दर्ज की गयी थी. लेकिन जुलाई महीने में बारिश ना होने से बड़े तालाब के जलस्तर में गिरावट आ गयी है. बड़े तालाब का जलस्तर 1662.80 फीट के जल भराव क्षेत्र से घटकर 1662.40 फीट पर आ गया है. करीब 0.40 फीट जलस्तर कम हो गया है. जून में तेज बारिश होने से बड़े तालाब के जलस्तर में 5 फीट का इजाफा हुआ था.




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close