स्पोर्ट्स

Eng vs WI, 3rd Test : एंडरसन और ब्रॉड की घातक गेंदबाजी से इंग्लैंड ने विंडीज पर कसा शिकंजा

Eng vs WI, 3rd Test : एंडरसन और ब्रॉड की घातक गेंदबाजी से इंग्लैंड ने विंडीज पर कसा शिकंजा
Image Source : GETTY

मैनचेस्टर में खेले जा रहे निर्णायक और आखिरी टेस्ट मैच में मेहमान वेस्टइंडीज ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 6 विकेट खोकर 137 रन बना लिए हैं। कप्तान जेसन होल्डर 24 और शेेन डोरिच 10 रन बनाकर नाबाद हैं। वेस्टइंडीज मेजबान इंग्लैंड के पहली पारी के स्कोर से 232 रन पीछे हैं।

इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड 2-2 विकेट झटक चुके हैं जबकि जोफ्रा आर्चर और वोक्स को 1-1 सफलता मिली है। इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 369 रनों का स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड के लिए ओली पोप ने 91, जोस बटलर ने 67, स्टुअर्ट ब्रॉड ने 62 और रोरी बर्न्‍स ने 57 रन बनाए। इस सीरीज की बात करें तो विंडीज और इंग्लैंड की टीमें 1-1 से बराबर चल रही है। ऐसे में तीसरा टेस्ट दोनों ही टीमों के लिए करो या मरो का मुकाबला बन गया है।

दूसरे दिन की बात की जाए तो, इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप और जोस बटलर ने पहले दिन के स्कोर- 258/4 से आगे खेलना शुरु किया। टीम के खाते में 4 रन ही जुड़े थे कि गैब्रिएल ने पोप को बोल्ड कर दिया।

पोप दूसरे दिन टीम के खाते में एक भी रन नहीं जोड़ पाए और 91 के निजी स्कोर पर ही आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 150 गेंदों का सामना किया और 11 चौके जड़े।

पोप के जाने के बाद इंग्लैंड की टीम लड़खड़ा गई। क्रिस वोक्स (1) भी केमार रोच की गेंद पर पवेलियन लौट गए। इस तरह रोच ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट भी पूरे कर लिए।

इसके बाद गैब्रिएल ने बटलर को पवेलियन भेज इंग्लैंड को सातवां झटका दिया। रोच ने फिर जोफ्रा आर्चर (3) को आउट कर इंग्लैंड का स्कोर 280 रनों पर 8 विकेट कर दिया।

इस बीच ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिये एक छोर संभाले रखा। उन्होंने तेजी से रन बटोरते हुए 33 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके साथ ही वह इंग्लैंड की ओर से सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ियों के क्लब में संयुक्त रुप से तीसरे स्थान पर पहुंच गए। ब्रॉड आखिरकार 45 गेंद में 62 रन बनाकर आउट हुए। ब्रॉड ने अपनी पारी में 9 चौके और एक छक्का लगाए और बेस के साथ कुल 76 रनों की साझेदारी की।

ब्रॉड के आउट होने के बाद एंडरसन भी चलते बने और इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में 369 रनों पर ऑलआउट हो गई। बेस 18 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की पहली पारी के खत्न होने के साथ ही लंच का ऐलान कर दिया गया।

लंच के बाद वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट और जॉन कैंपबेल मैदान में उतरे। विंडीज की शुरुआत भी इंग्लैंड की तरह रही और मेहमान टीम ने 1 रन के स्कोर पर ही ब्रेथवेट का विकेट खो दिया। ब्रॉड ने ब्रेथवेट को रूट के हाथों कैच आउट करा पवेलियन की ओर चलता किया।

ब्रैथवेट के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए जॉन कैम्पबैल ने संभलकर खेलते हुए होप के साथ दूसरे विकेट के लिए 43 रन जोड़े। इसी बीच, कैम्बैल भी टीम के 44 के स्कोर पर आर्चर की गेंद पर रोरी बर्न्‍स को कैच दे बैठे। कैम्पबैल ने 50 गेंदों पर तीन चौके जड़े।

वेस्टइंडीज को तीसरा झटका 58 के टीम स्कोर पर शे होप के रूप में लगा। उन्हें एंडरसन ने विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच कराया। होप ने 64 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 17 रन बनाए। होप के आउट होने के बाद ब्रूक्स और चेज ने चायकाल तक विंडीज (59/3) को और कोई नुकसान नहीं होने दिया।

चायकाल के खत्म होने के बाद पहले ही ओवर में एंडरसन ने ब्रूक्स को 4 रन के निजी स्कोर अपना शिकार बनाया और विंडीज को चौथा झटका दिया। शुरुआती विकेट गिरने से विंडीज की टीम बैकफुट पर आ गई। इसके बाद रोस्टन चेज ने ब्लैकवुड के साथ मिलकर टीम के स्कोर में 24 रन जोड़े ही थे कि विंडीज को पांचवा झटका भी लग गया। ब्रॉड ने चेज को LBW आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

आधी टीम के आउट होने के बाद कप्तान जेसन होल्डर ने जर्मेन ब्लैकवुड के साथ मिलकर मौर्चा संभाला और टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया। दोनों बल्लेबाजों के बीच 37 रन की साझेदारी हो चुकी थी तभी वोक्स ने  ब्लैकवुड को आउट कर विंडीज को छठा झटका दे दिया। इसके बाद दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक कोई विकेट नहीं गिरा।


Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close