स्पोर्ट्स

Eng vs Pak, 2nd Test : एंडरसन रच सकते है ऐसा कारनामा जो आज तक कोई तेज गेंदबाज नहीं कर पाया

James Anderson
Image Source : GETTY IMAGES

पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज पर कब्ज़ा जमाने इंग्लैंड की टीम आज दूसरे टेस्ट मैच में मैदान पर उतरेगी। ऐसे में सभी की निगाहें एक बार फिर इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी जोड़ी स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन पर होंगी। ब्रॉड ने जहां हाल ही में विंडीज के खिलाफ सिरीज में उनके बल्लेबाज कार्लोस ब्रेथवेट को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे किये थे। वहीं उनके साथी जेम्स एंडरसन इतिहास रचने से कुछ कदम दूर खड़े हुए हैं। 

पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में एंडरसन की गेंदबाजी का जलवा नहीं चला था और उन्हें सिर्फ एक ही विकेट दोनों पारियों में मिलकर हासिल हुआ था। इस तरह 13 अगस्त ( यानि आज ) से खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच की दोनों पारियों को मिलकर अगर एंडरसन 10 विकेट हासिल कर लेते हैं तो 600 के क्लब में शामिल हो जाएंगे। 

दरअसल, एंडरसन के नाम अभी टेस्ट क्रिकेट में 590 विकेट शामिल है। ऐसे में वो अगर दूसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट ले लेते हैं, तो 600 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छूने वाले पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे। जबकि टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में वो चौथे गेंदबाज होंगे। उनसे ऊपर मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वॉर्न (708) और अनिल कुंबले (619) हैं, तीनों ही स्पिनर हैं। 

गौरतलब है कि एंडरसन इंग्लैंड के लिए अभी तक 154 टेस्ट मैचों में 267 की औसत से 590 विकेट ले चुके हैं। इस तरह वो 10वां विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट इतिहास के ऐसे पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे जिसने 600 का आकड़ा हासिल किया होगा। 

इस तरह सीरीज के पहले टेस्ट मैच में बुरी तरह असफल होने के बाद एंडरसन जरूर इस मैच में कोई कमाल करना चाहेंगे। सीरीज का पहला टेस्ट मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड पर खेला गया था। जिसके बाद दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच द रोज़ बाउल, साउथम्पटन में खेला जाएगा। हलांकि पहला मैच इंग्लैंड ने अपने नाम किया था जिससे वो सीरीज में 1-0 से आगे है। 


Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close