स्पोर्ट्स

ENG v PAK : पहले टेस्ट में पाकिस्तान को मात देने के साथ ही इंग्लैंड ने बना दिए शानदार रिकॉर्ड

Image Source : GETTY
ENG v PAK : पहले टेस्ट में पाकिस्तान को मात देने के साथ ही इंग्लैंड ने बना दिए शानदार रिकॉर्ड

क्रिस वोक्स और जोस बटलर की मैच जिताऊ साझेदारी के दम पर मेजबान इंग्लैंड ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन पाकिस्तान को 3 विकेट हरा दिया। इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में नाबाद 84 रन बनाने वाले क्रिस वोक्स को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया जिन्होंने मैच में 4 विकेट भी चटकाए।

इससे पहले पाकिस्तान की टीम ने अपनी पहली पारी में 326 रन बनाकर इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 219 रन पर आलआउट कर दिया। इस तरह पहली पारी के आधार पर मेहमान टीम ने 107 रनों की बढ़त हासिल की। हालांकि दूसरी पारी में पाकिस्तान कुछ खास नहीं कर सकी और महज 169 रन पर ही ऑलआउट हो गई और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 277 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में मैच के चौथे दिन इंग्लैंड ने 82.2 ओवर में 7 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। टेस्ट सीरीज में जीत से आगाज करने के साथ ही इंग्लैंड ने कई खास रिकॉर्ड अपना नाम कर लिए। आइए एक नजर डालते हैं इस मैच में बने रिकॉर्ड्स पर….

  • इंग्लैंड ने पहला टेस्ट जीतने के साथ ही पाकिस्तान को 2 साल बाद टेस्ट में मात देने में कामयाबी हासिल की। इससे पहले इंग्लैंड ने पाकिस्तान को मई 2018 में लॉर्ड्स में खेले गए टेस्ट में 9 विकेट से शिकस्त दी थी।
  • इस मैच में जीत दर्ज करने के साथ ही इंग्लैंड ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर दूसरा सबसे बड़ा सफल रन चेज किया। इससे पहले इंग्लिश टीम ने इसी मैदान पर 294 रन का लक्ष्य 2008 में चेज किया गया था। उस वक्त इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से  मात दी थी। यही नहीं, टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड का ये 10वां सबसे सफल रन चेज़ और घरेलू धरती पर 6वां सबसे बड़ा रन चेज है।
  • दूसरी तरफ पाकिस्तान टीम को 20 साल बाद 270 से ज्यादा रन का लक्ष्य देने के बावजूद टेस्ट क्रिकेट में मेजबान इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा। यही नहीं, टेस्ट में 200 से ज्यादा रन का लक्ष्य देने के बावजूद पाकिस्तान टीम को 13 साल बाद शिकस्त मिली  है।
  • मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की जोड़ी के लिए भी लकी साबित हुई। इस मैच के दौरान एंडरसन और ब्रॉड की जोड़ी टेस्ट क्रिकेट में 900 विकेट पूरे करने का कारनामा करने में सफल रही। टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली जोड़ी शेन वॉर्न और ग्लेन मैक्ग्राथ की है जिन्होंने 1001 विकेट हासिल किए हैं।
  • पाकिस्तान टीम भले ही इस मैच में जीत हासिल करने से चूक गई लेकिन टीम के लेग स्पिन गेंदबाज यासिर शाह एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफल रहे। दरअसल, ये उनका 40वां टेस्ट मैच था और इस मैच की दोनों पारियों में उन्होंने 4-4 विकेट लेकर टेस्ट में 221 विकेट पूरे कर लिए। इसी के साथ वह करियर के शुरुआती 40 टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। इस मामलें में भारत के रविचंद्रन अश्विन टॉप पर हैं, जिन्होंने 223 विकेट झटके हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close