मध्य प्रदेश

CM शिवराज ने बताया, 4 और 5 अगस्त को ओरछा और चित्रकूट के मंदिरों में होगी विशेष पूजा-अर्चना

चित्रकूट में पूजा-अर्चना करते सीएम शिवराज सिंह चौहान.

ओरछा मध्य प्रदेश के नेवाड़ी जिले का एक शहर है. यह निवाड़ी जिले का मुख्यालय भी है. झांसी से महज आधा किलोमीटर की दूरी पर ओरछा शहर बसा है. यहां मर्यादा पुरुषोत्तम राम की मूर्ति है. इस मंदिर का नाम है राजा राम मंदिर.

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) हॉस्पिटल में होते हुए भी लगातार सक्रिय हैं. आज शाम से उन्होंने अयोध्या (Ayodhya) को लेकर लगातार ट्वीट किए. उन्होंने अपने एक ट्वीट की शुरुआत श्रीराम के जय से की. उन्होंने लिखा कि ओरछा (Orchha) में श्रीराम विराजते हैं. वही प्रदेश के राजा हैं. उन्होंने कहा कि 4 और 5 अगस्त को रामराजा मंदिर ( Ramraja Mandir) को विशेष रूप से सजाया जाएगा. वहां पुजारीगण द्वारा विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी. उन्होंने सभी ओरछावासियों से अपील की कि कोरोना संक्रमण न फैले इसलिए वे घर पर ही रहकर रामराजा की आराधना कर दीपोत्सव मनाएं.

आपको ध्यान दिला दें कि ओरछा मध्य प्रदेश के नेवाड़ी जिले का एक शहर है. यह निवाड़ी जिले का मुख्यालय भी है. झांसी से महज आधा किलोमीटर की दूरी पर ओरछा शहर बसा है. यहां मर्यादा पुरुषोत्तम राम की मूर्ति है. इस मंदिर का नाम है राजा राम मंदिर.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘राम राजा की जय! ओरछा में श्री रामराजा विराजते हैं,ये ही राजा हैं प्रदेश के। 4 व 5 अगस्त को रामराजा मंदिर को विशेष रूप से सजाया जायेगा और पुजारीगण द्वारा विशेष पूजा-अर्चना की जायेगी। #COVID19 संक्रमण न फैले,इसके लिए सभी ओरछावासी घर पर ही रहकर रामराजा की आराधना कर दीपोत्सव मनाएँ।’ शाम 7:09 पर किया गया पहला ट्वीट

शाम 7:09 पर किए गए अपने पहले ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘हम सौभाग्यशाली हैं कि हमारे सामने भगवान राम की जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण प्रारम्भ हो रहा है। हम पर प्रभु राम की असीम कृपा है। राम हमारे रोम-रोम में रमें हैं, राम हमारी हर साँस में बसे हैं। मंदिर के निर्माण के साथ ही देश में पीएम श्री
@narendramodi के नेतृत्व में रामराज्य आएगा।’ अपने एक अन्य ट्वीट में उन्होंने भगवान राम के प्रति अपनी भक्ति और आस्था जतलाते हुए लिखा कि हम पर प्रभु श्रीराम की असीम कृपा है। राम हमारे अस्तित्व हैं, राम हमारे आराध्य हैं, राम हमारे भगवान हैं और राम भारत की पहचान हैं। उन्होंने कहा कि मैं और देश-प्रदेश की जनता पाँच अगस्त की उस शुभ घड़ी का इंतज़ार कर रहे हैं जिसके लिए असंख्य लोगों ने अपना सर्वस्व न्योछावर किया।

चित्रकूट में भी होगी विशेष पूजा

सीएम ने अपने आखिरी दो ट्वीट में चित्रकूट की चर्चा की है. चित्रकूट मध्य प्रदेश के सतना जिले में पड़ता है. शिवराज ने चित्रकूट में पूजा करते हुए अपनी तस्वीर भी ट्विटर पर साझा की. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘चित्रकूट के घाट पर, भई संतन की भीर, तुलसीदास चंदन घिसें, तिलक देत रघुवीर। चित्रकूट जनता की आस्था का केंद्र है। प्रभु श्रीराम ने अपने वनवास का समय यहाँ व्यतीत किया। श्रीराम और भरत का मिलाप भी यहीं हुआ। कामदगिरी पर्वत, सीतापुर, हनुमानधारा, कामतानाथ मंदिर यहाँ के प्रमुख स्थल हैं।’ इसके बाद इस सिलसिले में किए गए अपने आखिरी ट्वीट में उन्होंने जानकारी दी है कि चित्रकूट में भी पुजारियों द्वारा मंदिरों में विशेष पूजा की जाएगी. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे घर पर रहकर भगवान श्रीराम का स्मरण करें.




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close