मध्य प्रदेश

Bhopal : तकनीकी पाठ्यक्रमों के विद्यार्थी हैं तो यह खबर आपके काम की है, जरूर पढ़ें

तकनीकी-शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने इस फैसले की जानकारी दी.

तकनीकी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 24 अगस्त से ऑनलाइन होंगी. सेमेस्टर 2 से 7 तक के विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन और पिछले साल में उनके प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोमोट किया जाएगा.

भोपाल. कोरोना की वजह से अपनी रुकी परीक्षाओं का इंतजार कर रहे टेक्निकल एजुकेशन (Technical Education) के छात्रों के लिए राहत की खबर आई है. सरकार ने परीक्षाओं और विद्यार्थियों के अगली क्लास में प्रमोट होने का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है. तकनीकी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 24 अगस्त से ऑनलाइन (Online Exam) आयोजित होंगी. तकनीकी-शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया (Yashodhara Raje Scindia) ने कहा है कि कोविड-19 के कारण बनी परिस्थितयों और छात्रों के हितों को देखते हुए यह निर्णय किया गया है. इसके अतिरिक्त सेमेस्टर 2 से 7 तक के विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन एवं पिछले साल में उनके प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोमोट करने का भी फैसला किया गया है. जो छात्र ऑनलाइन परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे उनके लिए बाद में विशेष परीक्षा 15 से 23 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी.

ये है परीक्षाओं का कार्यक्रम

बीई की परीक्षाएं 24, 26, 28 और 31 अगस्त को होगी. बी-फर्मिसी की परीक्षाएं 24, 26, 28 और 31 अगस्त और 2 सितंबर को होंगी. इन विषयों की प्रायोगिक परीक्षाएं 4 सितंबर से 9 सितंबर के बीच होंगी. डिप्लोमा कोसर्स की परीक्षाएं 27 अगस्त से 7 सितंबर और प्रायोगिक परीक्षाएं 8 सितंबर से 14 सितंबर तक होंगी. शैक्षणिक सत्र 2020-21 के सेमेस्टर 3, 5 और 7 तक के विद्यार्थियों की नियमित ऑनलाइन कक्षाएं 17 अगस्त 2020 से शुरू होंगी. सत्र 2021 के प्रथम सेमेस्टर के छात्रों की कक्षाएं 15 अक्टूबर 2020 से प्रारम्भ होंगी.

सीएम शिवराज ने किए 11 ट्वीट किया ट्वीट

परीक्षाओं के इस कार्यक्रम की जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद भी ट्वीट कर के दी है. शाम 4:34 से 6:09 बजे तक मुख्यमंत्री ने इस बारे में लगातार 11 ट्वीट किए. उन्होंने अपने पहले ट्वीट में लिखा, ‘प्रदेश के मेरे विद्यार्थी साथियों, #COVID19 संक्रमण को लेकर सरकार सजग है। सभी की सुरक्षा को ध्यान में रखा गया है, सावधानी का पालन किया जा रहा है। हमने आपके हित में प्रदेश के तकनीकी कॉलेजों की परीक्षाओं को लेकर कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं, जिन्हें मैं आपके साथ साझा कर रहा हूँ।




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close