विदेश

8 साल की दिव्यांग बच्ची ने हवा में दिखाई ऐसी कलाबाजी, फटी रह गईं सबकी आंखें

पेज कैलेंडाइन के जन्म से ही पैर नहीं हैं (फोटो साभार: youtube/Ruptly)

पेज कैलेंडाइन (Paige Calendine,) जब पैदा हुई थीं तभी से उनके पैर नहीं हैं. लेकिन उनके मजबूत संकल्प और इच्छा शक्ति की वजह से वो जिम्नास्टिक के करतब से सबको हैरानी में डाल देती हैं.

हिम्मत करने वालों की कभी हार नहीं होती…जिसने भी ये कविता लिखी है क्या खूब लिखी है. हमारे जीवन में कई बार ऐसे क्षण आते हैं जब हम अपनी दुविधाओं, मन और समस्याओं के सामने घुटने टेक देते हैं लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दिव्यांग होने के बावजूद अपनी इस कमी को अपने वजूद पर हावी नहीं होने देते और मजबूत मनोबल से हर परेशानी को पीछे छोड़कर आगे बढ़कर नाम कमाते हैं. आज की हमारी कहानी एक ऐसी ही 8 साल की छोटी बच्ची की है जो जन्म से ही दिव्यांग है. इस बच्ची का नाम है पेज कैलेंडाइन. पेज कैलेंडाइन जब हाथों के बल चलकर जिम्नास्टिक के करतब करती हैं तो देखने वाले दांतों उंगलियां दबा लेते हैं.

इसे भी पढ़ें: 81 साल की दादी ने 85 फुट लंबे पोल पर किया पोल डांस, खुला रह गया सबका मुंह

यूएस के ओहियो की 8 साल की ये छोटी जिमनास्ट उन कई लोगों के लिए प्रेरणा बन गई है जो जिमनास्ट के तौर पर अपना करियर शुरू करना चाहते हैं. पेज कैलेंडाइन जब पैदा हुई थीं तभी से उनके पैर नहीं हैं. लेकिन उनके मजबूत संकल्प और इच्छा शक्ति की वजह से वो जिम्नास्टिक के करतब से सबको हैरानी में डाल देती हैं.

पेज कैलेंडाइन जब महज 18 माह की थीं तभी से उन्होंने खेलों में भाग लेना शुरू कर दिया था. लेकिन अब उनके अपनी अथक मेहनत और मजबूत संकल्प शक्ति के दम पर यह विश्वास पाया है कि उनका दिव्यांग होना उनकी सफलता की राह में रोड़े नहीं अटका सकता है.

पेज कैलेंडाइन के पिता सीन कैलेंडाइन (Sean Calendine) ने ABC6 news को बताया कि जब पेज 18 महीने के थी तभी से हमने उसे जिम्नास्टिक सिखाना शुरू किया ताकि उसके शरीर का ऊपरी भाग मजबूत हो गए और उसका दिव्यांग होना कभी आड़े न आए. और अब वो बेहतर हो गई है. पेज ने पहले से बेहतर चीजों को तेजी से सीखा है. पेज ने भी पिता की इस बात को स्वीकारा कि उसकी ट्रेनिंग काफी जल्दी शुरू कर दी गई थी.




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close