देश

6 लाख की स्प्रेयर मशीन को 50 हजार में किया तैयार, PM मोदी ने की मोहम्मद इकबाल की तारीफ

Image Source : INDIA TV
6 लाख की स्प्रेयर मशीन को 50 हजार में किया तैयार, PM मोदी ने की मोहम्मद इकबाल की तारीफ

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर बार अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात‘ में ऐसी कई घटनाओं और लोगों का जिक्र करते हैं जिनसे समाज को प्रेरणा मिलती है। रविवार के कार्यक्रम में उन्होंने कश्मीर के अनंतनाग में म्युनिसिपल प्रेसिडेंट मोहम्मद इकबाल का जिक्र करते हुए उनकी प्रशंसा की। मन की बात के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि कश्मीर से एक प्रेरक घटना सामने आई है।

पीएम मोदी ने कहा, अनंतनाग में म्युनिसिपल प्रेसिडेंट मोहम्मद इकबाल को अपने इलाके में सैनेटाइजेशन के लिए स्प्रेयर की जरूरत थी तो पता लगा कि 6 लाख कीमत होगी और दूसरे शहर से लानी होगी। लेकिन उन्होंने खुद अपने प्रयास से मशीन बना ली और सिर्फ 50 हजार में। चुनौती आई लेकिन लोगों ने उतनी ही ताकत से उसका सामना भी किया। ये सभी अभिनंदन के अधिकारी हैं।

इसके अलावा पीएम ने जम्मू की एक ग्राम पंचायत की सरपंच का उदाहरण देते हुए कहा, ”जम्मू में एक त्रेवा ग्राम पंचायत हैं, वहां की सरपंच बलबीर कौर ने अपनी पंचायत में 30 बेड का सेंटर बनवाया। उन्होंने पानी का इंतजाम करवाया और खुद अपने कंधे पर स्प्रे पंप टांगकर पूरी पंचायत में आसपास के क्षेत्र में सैनेटाइजेशन करती हैं।”

उन्होंने एक और उदाहरण देते हुए कहा, ”गांदरवल के चौंटलीवार की जैतूना बेगम ने तय किया कि उनकी पंचायत कोरोना के खिलाफ जंग लड़ेगी और कमाई के अवसर पैदा करेगी, पूरी पंचायत में फ्री राशन और मास्क बांटे। इसके अलावा उन्होंने लोगों को फ्री सेब के पौधे दिए।”

कोरोना से जंग : Full Coverage

Related Video


India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close