देश

4 महीने में भूकंप के 18 झटके, दिल्लीवाले रहें संभल के

Image Source : PTI
4 महीने में भूकंप के 18 झटके, दिल्लीवाले रहें संभल के

नई दिल्ली: दिल्ली में अप्रैल से अब तक करीब 18 बार भूकंप के झटके आ चुके हैं। दिल्ली में लगातार आ रहे भूकंप के झटकों को देखते हुए अब दिल्ली सरकार ने लोगों को भूकंप से बचने के लिए एक अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के दौरान दिल्ली निवासियों को भूकंप आने की दशा में बचाव और ऐहतियात बरने के संबंध में जागरूक किया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने सलाह दी है कि सभी लोग अपने सभी जरूरी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे पासपोर्ट, राशन कार्ड, आधार कार्ड, प्रिस्क्रिप्शन, मेडिकल रिकॉर्डस आदि को स्कैन करके ऑनलाइन या अपने ईमेल एड्रेस पर सुरिक्षत रख लें। दिल्ली सरकार के 1077 नंबर को अपने मोबाइल में सेव कर लें।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “सरकार, भूकंप जैसी आपदा के प्रति दिल्ली वासियों को तैयार करने के लिए एक नया अभियान शुरू कर रही है। अप्रैल 2020 से दिल्ली और उसके आसपास भूकंप के करीब 18 हल्के झटके आ चुके हैं। इनमें से दो बार रिक्टर पैमाने पर 4 या उससे अधिक की तीव्रता दर्ज की गई है।”

दिल्ली सरकार ने सभी लोगों के लिए एक सलाह जारी करते हुए कहा कि अपने घर और काम करने वाली जगह की मजबूती की जांच करवाएं। अगर जरूरत पड़े तो स्ट्रक्चरल इंजीनियर से सलाह लें और दरार व अन्य खामियों को सही करवाएं।

दिल्ली सरकार ने अपने परामर्श में कहा, “जांच कर लें कि आपके घर या ऑफिस के सभी फर्नीचर, जमीन, दीवार व छत से मजबूती के साथ सटे हों या बंधे हों। पहियों वाले फर्नीचर व कोई स्टोरेज उपकरण आदि जमीन पर जहां रखें हों, वहां वो अच्छे तरीके से लॉक किए गए हों।” भूकंप में अगर आप फंसे हैं, तो खुद आवाज लगाने की जगह आसपास की चीजों से आवाज करने का प्रयास करें। यदि आप बाहर हैं तो, खुली जगह पर जाएं और पेड़, साइन बोर्ड, बिल्डिंग, बिजली के तार व खंभों से दूर रहें।

दिल्ली सरकार ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि आपातकालीन किट जैसे टॉर्च, पॉवर बैंक व चार्जिग केबल, जरूरी दवाइयां, एलर्जी की बीमारी से सम्बंधित जानकारी, थोड़ा बहुत कैश, जरूरी पहचान पत्रों की फोटो कॉपी, अपने ब्लड ग्रुप की जानकारी व एलर्जी संबंधित जानकारी, ऐड किट, पानी का इंतजाम रखें।

विशेषज्ञों के मुताबिक यदि भूकंप के दौरान कोई व्यक्ति अंदर हैं तो, ड्रॉप-कवर-होल्ड का अभ्यास करें। किसी मजबूत मेज या बेड के नीचे चले जाएं। एक हाथ अपने सिर पर रखकर उसे सुरिक्षत करें और दूसरे हाथ से फर्निचर को थाम लें। खिड़कियों, बुककेस, बुकशेल्फ, बड़े आकार के शीशे, लटकते हुए पौधे, पंखे और दूसरी भारी चीजों से दूर रहें। भूकंप के झटके रुकने तक अपने आपको इन चीजों से बचाए रखें। जब झटके रुक जाएं, तो अपने घर या स्कूल की इमारत से बाहर निकल कर खुले मैदान की ओर जाएं। दूसरों को धक्का न दें।

कोरोना से जंग : Full Coverage




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close