देश

2 से 18 आयु वर्ग वालों के लिए कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

Image Source : PTI FILE PHOTO
जल्द मिलेगी 2 से 18 आयु वर्ग वालों को वैक्सीन, ट्रायल को मिली मंजूरी : अश्विनी चौबे

पटना। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने पड़ताल के बाद विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों पर 2 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए कोवैक्सीन (Covaxin) के दूसरे व तीसरे चरण के परीक्षण को मंजूरी दे दी है।

चौबे ने कहा कि यह मंजूरी कोवैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक लिमिटेड को प्रदान की गई है। उन्होंने कहा, “भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड, ने दो से 18 वर्ष आयु वर्ग के लोगों पर कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण का प्रस्ताव दिया था। यह परीक्षण 525 स्वस्थ स्वयंसेवियों पर किया जाएगा। स्वयंसेवियों को दो खुराक दी जाएंगी। दूसरी खुराक, पहली खुराक के 28 वें दिन पर दी जाएगी।”

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि 18 से अधिक उम्र वालों के लिए सफलतापूर्वक सभी राज्यों में टीकाकरण अभियान जारी है। बिहार में टीकाकरण अभियान लगातार गति पकड़ रहा है। केंद्र एवं राज्य स्तर पर इसकी लगातार समीक्षा की जा रही है।

उन्होंने दावा करते हुए कहा, “भारत का टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण कार्यक्रम है। इसके तहत गुरुवार की सुबह 8 बजे तक लगभग 18 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं। अमेरिका और चीन के बाद भारत सबसे अधिक डोज देने वाला देश है। यह सब राज्यों के सहयोग और सुप्रयासों का परिणाम है।” उन्होंने संभावना जताते हुए कहा कि देश में वैक्सीन का उत्पादन मई के महीने में करीब 8 करोड़ होने की संभावना है और जून में यह लगभग 9 करोड़ होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close