लाइफ स्टाइल

सेहतमंद बने रहने के लिए सही पोस्चर के साथ करें रनिंग,जॉगिंग और वॉक

चलते समय शरीर के पोस्चर पर ध्यान देने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। मतलब आप अपने शरीर को किस रूप में और किस अंदाज में ढालकर चल रहे हैं, यह जानना जरूरी है।

  • वॉक या ब्रिस्क वॉक दोनों में सही पोस्चर होना जरूरी है। अगर झुककर या गलत तरीके से चलते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह है। ऐसा करने से हम जल्दी थक जाते हैं या फिर इंजुरी भी हो सकती है।
  •  ज्यादातर लोग चलते समय अपनी लोअर बॉडी पर ध्यान देते हैं। वे चलते समय यही देखते हैं कि उनकी टांगे और पैर सही दिशा में हैं या नहीं। उनके रास्ते में कोई पत्थर तो नहीं आ रहा लेकिन अपर बॉडी पर भी ध्यान दें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपकी बैक एक ओर से झुकने लगेगी।
  •  सामने की ओर देखकर चलें। ध्यान दें कि कंधे और गर्दन झुके नहीं। इससे रीढ़ और गर्दन की हड्डी में मोच आ सकती है। इसका एक ही उपाय है कि आप हमेशा आगे देखकर चलें, न ही ऊपर और न ही नीचे देखते हुए ही चलें।
  • कई लोगों को हाथों को लहराकर, बड़े-बड़े कदम लेकर या फिर पैस घसीट कर चलने की आदत होती है। इस तरह रफ्तार कम होती है, साथ ही लापरवाही से चलने से शिन स्प्लिंट्स नामक इंजुरी भी हो सकती है। c
  • वॉकिंग करते समय फुटवेयर का भी ध्यान रखना जरूरी है। कई बार लोग चलने के दौरान भी जूते पहनते हैं, दौड़ने के समय इस्तेमाल में आने वाले जूतों का सोल थिक होता है, जिससे ज्यादा मेहनत लगती है। वॉक और रनिंग शूज दोनों अलग-अलग होते हैं।
  • पैदल चलते समय साधारण जूते पहने जा सकते हैं लेकिन हार्ड सोल वाले शूज पहनकर पैदल चलने की कोशिश न करें। इसके लिए आरामदायक शूज होने जरूरी हैं, जिससे आप तरीके से चल सकें। सही चलने के लिए आरामदायक फ्लोटर भी पहन सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close