देश

सेना ने करगिल विजय दिवस की 21वीं वर्षगांठ के अवसर पर युद्ध नायकों को किया याद

Image Source : INDIA TV
Army commemorates 21st anniversary of Kargil Vijay Diwas

श्रीनगर: सेना ने 1999 में करगिल युद्ध में पाकिस्तान पर देश की जीत के 21 साल पूरे होने के अवसर पर ‘‘ऑपरेशन विजय’’ के नायकों को याद किया। श्रीनगर में रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा, ‘‘एक कृतज्ञ राष्ट्र 26 जुलाई को हर साल मनाए जाने वाले करगिल विजय दिवस की 21वीं वर्षगांठ पर ‘ऑपरेशन विजय’ के नायकों को आज याद कर रहा है।’’ 

उन्होंने कहा कि इस मौके पर करगिल, द्रास और बटालिक सेक्टरों में 1999 में पाकिस्तानी सैन्य घुसपैठियों के खिलाफ भारतीय सशस्त्र बलों की शानदार जीत को याद किया जाता है। कर्नल कालिया ने बताया कि लेह स्थित ‘फायर एंड फ्यूरी’ कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिग लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने देश की ओर से द्रास में करगिल समर स्मारक पर पुष्पांजिल अर्पित की और वीर नायकों को श्रद्धांजलि दी। 

इस बीच, यहां एक सैन्य प्रवक्ता ने बताया कि श्रीनगर स्थित चिनार कोर ने भी देश के लिए शहीद होने वाले जवानों को याद किया। उन्होंने बताया कि चिनार कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिग लेफ्टिनेंट जनरल बी एस राजू ने कोर के सभी रैंकों की ओर से यहां बादामी बाग छावनी में समर स्मारक पर करगिल युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

भारतीय सेना ने करगिल की बर्फीली पहाड़ियों पर करीब तीन महीने चले युद्ध के बाद 26 जुलाई, 1999 को ‘ऑपरेशन विजय’’ सफलतापूर्वक पूरा होने और जीत की घोषणा की थी। इस युद्ध में देश के 500 से अधिक जवान शहीद हो गए थे। करगिल युद्ध में भारत की जीत के उपलक्ष्य में 26 जुलाई को ‘‘करगिल विजय दिवस’’ मनाया जाता है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close