स्पोर्ट्स

सुरेश रैना ने इसे बताया भारतीय टीम का अगला MS Dhoni, कहा ‘दोनों बहुत समान हैं’

Image Source : GETTY IMAGES
Suresh Raina told Rohit Sharma is Indian team next MS Dhoni, ‘Both are very similar’

भारतीय क्रिकेट को शीर्ष पर पहुंचाने में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बुहत बड़ा हाथ रहा है। धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को आईसीसी के सभी टूर्नामेंट जिताए हैं और वह ऐसे करने वाले दुनिया के पहले कप्तान भी हैं। धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वनडे वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जिताए हैं। धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली टीम इंडिया की भागदौड़ संभाली और वह अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को कई मैच भी जीता रहे हैं। लेकिन टीम इंडिया के मिडिल ऑडर बल्लेबाज सुरेश रैना को एम एस धोनी की झलक विराट कोहली में नहीं बल्कि रोहित शर्मा में दिखाई देती है।

जी हां, हाल ही में रैना ने रोहित को धोनी के समान बताते हुए कहा कि वह शांत है, वह सुनना पसंद करता है, वह खिलाड़ियों को आत्मविश्वास देना पसंद करता है और उसके सबसे बड़ी बात वह सामने से नेतृत्व करना पसंद करता है।

रैना ने द सुपर ओवर पॉडकास्ट पर कहा, “मैं कहूंगा कि वह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अगले एमएस धोनी हैं। मैंने उसे देखा है, वह शांत है, वह सुनना पसंद करता है, वह खिलाड़ियों को आत्मविश्वास देना पसंद करता है और उसके सबसे बड़ी बात वह सामने से नेतृत्व करना पसंद करता है। जब कप्तान सामने से जाता है और उसी समय वह ड्रेसिंग रूम के माहौल का सम्मान करता है, तो आप जानते हैं कि आपके पास यह सब है।”

ये भी पढ़ें – टेस्ट में 500 विकेट पूरा करने वाले ब्रॉड के लिए सोशल मीडिया पर दिग्गजों क्रिकेटरों ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रिया

रैना ने आगे कहा “वह सोचता है कि हर कोई एक कप्तान है। मैं उसे देख चुका हूं, मैंने उसकी कप्तानी में खेला है जब हमने बांग्लादेश में एशिया कप जीता था। मैंने देखा है कि वह शार्दुल [ठाकुर], वाशिंगटन सुंदर और चहल जैसे युवा खिलाड़ियों को कैसे आत्मविश्वास देता है।”

रैना की यह बात रोहित के आंकड़े सिद्ध करते हैं। रोहित ने अपनी कप्तानी में भारत को 2018 निदहास ट्रॉफी, 2018 एशिया कप जैसे खिताब जिताए हैं। वहीं जब कोहली आराम कर रहे होते हैं या फिर किसी अन्य कारणों की वजह से टीम से बाहर होते हैं तो रोहित ही टीम की कमान संभालते हुए दिखाई देते हैं। रोहित ने भारत के लिए अभी तक 10 वनडे और 20 टी20 मैच में कप्तानी की है जिसमें वह क्रमश: 8 और 16 मैच जीतने में सफल रहे हैं।

रैना ने आगे कहा “उसके चारों ओर खिलाड़ी तीव्रता का आनंद लेते हैं, वे उसकी आभा का आनंद लेते हैं। मुझे लगता है कि जब आप किसी खिलाड़ी की आभा का आनंद लेते हैं, तो आप सकारात्मक रहना पसंद करते हैं और मुझे लगता है कि यह चीज उसमें काफी अच्छी है।”

रैना ने इसी के साथ धोनी और रोहित की एक और समानता के बारे में बात करते हुए कहा कि ये दोनों कप्तान अपने खिलाड़ियों की सुनना पसंद करते हैं। रैना ने कहा “वह एमएस धोनी के बाद सबसे शीर्ष पर है, जो शानदार है। उसने धोनी से ज्यादा आईपीएल खिताब जीते हैं, लेकिन मैं कहना चाहुंगा कि दोनों बहुत समान हैं। दोनों बतौर कप्तान सुनना पसंद करते हैं। जब आपका कप्तान आपको सुनता है तो आपकी अधिकतर समस्याएं खत्म हो जाती है, आप खिलाड़ियों की मानसिक समस्याओं को हल कर सकते हैं। मेरे हिसाब से वो दोनों अद्भुत हैं।”

कोरोना से जंग : Full Coverage




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close