टेक्नोलॉजी

भारत में पहली बार WhatsApp शुरू करेगा पैसों से जुड़ी ये सर्विस, मिलेंगे ये सुविधाएं

व्‍हाट्सएप से लेनदेन होगा आसान

भारत में फेमस मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) जल्द भारत में पेमेंट सर्विस शुरू कर सकती है.

नई दिल्ली. व्हाट्सऐप (WhatsApp) अब भारत में अपनी सर्विस बढ़ाने की तैयारी में है. इस क्रम में जल्द ही आपको इस प्लेटफॉर्म पर पेमेंट सर्विसेज भी मिलेंगी. व्हाट्सऐप ने देश के सबसे बड़े बिजनेस चैनल CNBC TV18 को बताया कि NPCI, RBI की ओर से जारी डेटा (सर्वर भारत में होना चाहिए) और पेमेंट गाइडलाइंस पर सहमति जता चुका है. आपको बता दें कि व्हाट्सऐप ने अपनी पेमेंट सर्विस WhatsApp Pay का टेस्ट भारत में 2018 में शुरु किया था. यह UPI आधारित सर्विस यूजर्स को रुपये भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देता है. इसका मुकाबला पेटीएम, फ्लिपकार्ट के फोनपे और गूगल पे से है. लेकिन अभी तक रेग्युलेटर्स की ओर से व्हाट्सऐप को इसकी मंजूरी नहीं मिल पाई है.

अब क्या है प्लान- Whatsapp ने CNBCTV18 को बताया कि हमारी टीम सभी स्टैंडर्ड्स को पूरा करने के लिए पिछले साल से इस पर कड़ी मेहनत कर रही है. व्हाट्सएप ने भारत में निवेश करने के लिए प्रधान मंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को आगे बढ़ाना चाहते है. हम फाइनेंशियल इन्कलूजन में तेजी लाने के लिए एक महत्वपूर्ण चैनल बनकर एक मजबूत भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. डिजिटल इंडिया के तहत हम भारत में अपने सभी यूजर्स को जल्द ही पेमेंट सर्विस देने लिए उत्साहित हैं.

ये भी पढ़ें- इस बैंक में मिल रहा सबसे कम दर पर होम लोन, एसबीआई से भी सस्ता

CNBC TV18 ने NPCI को भी इस मामले पर जानकारी के लिखा है. लेकिन खबर लिखे जाने तक उनकी ओर से कोई रिप्लाई नहीं आया है.ये भी पढ़ें- Lockdown में फ्लाइट टिकट कैंसिल करने वाले यात्रियों को झटका! डूब सकता है पैसा

इंश्योरेंस और पेंशन  जैसी सुविधाएं भी देने की तैयारी- व्हाट्सऐप (WhatsApp) के भारतीय कारोबार के प्रमुख अभिजीत बोस ने हाल में बताया था कि कंपनी जल्द माइक्रोफाइनेंस सर्विस को लेकर नया पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की तैयारी में है. आपको इस प्लेटफॉर्म पर इंश्योरेंस, पेंशन और माइक्रो फाइनेंस जैसी सर्विस मिलने लगेगी. व्हाट्सऐप इन सभी सर्व्सिेज को आसान बनाने के लिए बैंक और वित्तीय संस्थाओं जैसे साझीदारों के साथ मिलकर काम करेगी. इसको लेकर पायलट प्रोजेक्ट भी शुरू हो सकता है. व्हाट्सऐप के भारतीय कारोबार के प्रमुख अभिजीत बोस ने इस बात की जानकारी दी है.




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close