विदेश

बड़ी खबर- H1बी वीजा के कुछ नियमों में ढील देने का ऐलान, जानिए किसे होगा फायदा

H1बी वीजा के नियमों में मिली ढील

H1B Visa Latest News- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एच-1बी वीजा के कुछ नियमों में ढील देने का ऐलान किया है. ट्रंप के इस फैसले से इन वीजा धारकों को अमेरिका जाने की अनुमति मिल सकती है.

नई दिल्ली. अमेरिका में नौकरी कर रहे भारतीयों के लिए बड़ी खबर आई है. अमेरिकी ट्रंप प्रशासन (US Trump Administration) ने एच-1बी वीजा (H1B Visa Latest News) के कुछ नियमों में ढील देने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि अमेरिका में काम कर रही कंपनियां अगर किसी विदेशी व्यक्ति को नौकरी देना चाहती है तो कर्मचारी एचवनबी वीजा लेकर ही अमेरिका में किसी कंपनी में काम कर सकता है. भारत से बड़ी संख्या में आईटी प्रफेशनल्स एचवनबी वीजा के साथ अमेरिका में काम करने जाते हैं.

वीजा नियमों के प्रतिबन्ध में ढील से खास तौर से उन लोगों को फायदा मिलेगा जो वीजा प्रतिबंध की वजह से नौकरी छोड़कर अमेरिका से चले गए थे. अगर ऐसे लोग अपनी पुरानी जॉब में लौटते हैं तो इस छूट का फायदा मिल सकता है. एचवनबी वीजा 3 साल के लिए दिया जाता है जिसे अधिकतम 6 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है.

एचवनबी वीजा खत्म होने के बाद आवेदकों को अमेरिका में नागरिकता के लिए आवेदन करना होता है. इसके लिए आवेदक को ग्रीन कार्ड दिया जाता है. अगर एचवनबी वीजा खत्म होने के बाद आवेदक को ग्रीन कार्ड नहीं मिलता तो उसे अगले एक साल अमेरिका से बाहर रहना होगा और एक साल बाद फिर से एचवनबी वीजा के लिए आवेदन करना होगा.

H1बी वीजा के नियमों में मिली ढील- अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इन लोगों में वीजाधारक की पत्नी और बच्चों को भी उनके साथ अमेरिका की यात्रा की अनुमति दी जाएगी. अमेरिका के विदेश मंत्रालय के सलाहकार ने बताया कि जो भी आवेदक अमेरिका में अपनी पुरानी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें एच-1बी वीजा की कुछ शर्तों में राहत दी जा सकती है.ट्रंप प्रशासन की इस छूट का उन्हें फायदा मिल सकता है. ट्रंप प्रशासन ने तकनीकी विशेषज्ञ, वरिष्ठ-स्तरीय प्रबंधक और अन्य स्टाफ को भी यात्रा की अनुमति दी है, जिनके पास एच -1 बी वीजा मौजूद है.

ट्रंप प्रशासन ने कहा, उनकी यात्रा अमेरिका के तुरंत और निरंतर आर्थिक सुधार को सुविधाजनक बनाने के लिए बेहद जरूरी है.

एचवनबी वीजा के क्या फायदे हैं? इसका सबसे बड़ा फायदा है कि इसके लिए कोई भी विदेशी आवेदन कर सकता है. -इस वीजा के तहत वीजाधारक अपने बच्चों और पति/पत्नि को अमेरिका ला सकता है. वो भी उतने ही साल अमेरिका में रह सकते हैं जितना उनको लाने वाले वीजाधारक की वीजा अवधि है. इस वीजा के बाद स्थायी नागरिकता के लिए आवेदन किया जा सकता है -इसका सबसे बड़ा अट्रैक्शन है कि इस वीजा के लिए लिए ज्यादा आवश्यकताएं नहीं है केवल बैचलर डिग्री और किसी अमेरिका में काम करने वाली कंपनी से ऑफर लैटर इसके लिए जरूरी है.




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close