स्पोर्ट्स

पोंटिंग या धोनी, शाहिद अफरीदी ने बताया कौन है सबसे बेहतर कप्तान ?

Image Source : GETTY IMAGES
 MS Dhoni and Ricky Ponting

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी अक्सर अपने बेबाक बयानबाजी के लिए सुर्खियों में रहते हैं। अफरीदी किसी भी मुद्दे पर निडरता से अपनी बात रखते हैं। यही कारण है कि कई बार भारत में उनकी आलोचना भी की जाती रही है लेकिन हाल ही में सोशल मीडिया पर जब उनसे पूछा गया कि विश्व क्रिकेट में वह रिकी पोटिंग और महेंद्र सिंह धोनी में किसे बेहतर कप्तान मानते हैं तो उनका जवाब कुछ इस तरह का था।

अफरीदी से यह प्रश्न ट्विटर पर एक फैंस ने पूछा था। इसके जवाब में उन्होंने बताया कि वह धोनी को रिकी पोंटिंग से बेहतर कप्तान मानते हैं। इसके पीछे अफरीदी के पुख्ता कारण भी बताया।

अफरीदी ने कहा, ”धोनी एक कप्तान के तौर पर मेरे हिसाब से पोंटिंग से बेहतर हैं। धोनी ने एक युवा टीम को अपनी कप्तानी में तैयार किया और फिर उसे आगे बढ़ाया जबकि पोंटिंग के दौर में उन्हें एक बनी मजबूत टीम मिली थी।”

आपको बता दें कि पोंटिंग और धोनी विश्व क्रिकेट में दुनिया के दो सफल कप्तानों में से एक हैं। धोनी दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के तीनों बड़े खिताब को जीतने में कामयाब रहे हैं, जिसमें टी-20 विश्व कप, वनडे विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी शामिल है।

वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने पोंटिंग के नेतृत्व में दो बार साल 2003 और 2007 में वनडे विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। 

इसके अलावा एक कप्तान के तौर पर धोनी सबसे अधिक इंटरनेशनल मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। धोनी ने भारत के लिए 332 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है, जिसमें टीम ने 178 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 120 मैचों में उसे हार मिली। वहीं 15 मैच ड्रॉ रहे जबकि 6 मुकाबले बराबरी पर छूटा।

वहीं पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 324 मैचों में कप्तानी की। इस दौरान ने उनकी टीम ने 220 मैचों में जीत दर्ज की और 77 में उसे हार मिली जबकि 13 मैच ड्रॉ रहे और 2 मुकाबले बराबरी पर छुटा था।

कोरोना से जंग : Full Coverage




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close