मध्य प्रदेश

ज्योतिरादित्य सिंधिया के इलाके का होगा कायाकल्‍प, PM नरेन्द्र मोदी को CM शिवराज खुद देंगे न्‍योता

एमपी उपचुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंबल प्रोग्रेस वे का उद्घाटन कर सकते हैं.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में ग्वालियर और चंबल इलाके के विकास के लिए चंबल प्रोग्रेस वे योजना का खाका लगभग तैयार है. योजना के भूमिपूजन के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आ सकते हैं.

भोपाल. मध्य प्रदेश में कांग्रेस (Congress) छोड़ बीजेपी (BJP) में आए सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के इलाके ग्वालियर और चंबल की तस्वीर को बदलने के लिए बनाए जा रहे ‘चंबल प्रोग्रेस वे’ के भूमि पूजन की तैयारियां तेज हो गई हैं. चंबल प्रोग्रेस वे के भूमि पूजन का न्योता देने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) दिल्ली जाएंगे. पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) चंबल प्रोग्रेस वे का भूमि पूजन कर सकते हैं. चंबल प्रोग्रेस पर के लिए जरूरी सर्वे और जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज हो गई है. प्रदेश सरकार की कोशिश है कि प्रदेश में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान होने से पहले चंबल प्रोग्रेस वे का भूमि पूजन कर दिया जाए.

ग्वालियर चंबल इलाके में आने वाली 16 सीटों पर बीजेपी जीत के लिए चंबल प्रोग्रेस वे को अहम मान रही है. यही कारण है कि प्रदेश सरकार ने अब चंबल प्रोग्रेस वे को लेकर जरूरी खाका तैयार करना तेज कर दिया है. चंबल प्रोग्रेस वे खतौली से श्योपुर और मुरैना होते हुए भिंड तक कुल 309 किलोमीटर लंबा होगा. 2000 एकड़ जमीन विकसित की जाएगी. इस पर कुल 6193 करोड़ रुपये की लागत आनी है. सरकार ने चंबल प्रोग्रेस वे को इस तरीके से डिजाइन करने का प्लान बनाया है, ताकि इसके आसपास के इलाकों को डेवलप किया जा सके और स्थानीय लोगों को फायदा हो सके.

इन सेक्टर पर काम
चंबल प्रोग्रेस वे के आसपास भारी उद्योगों के साथ वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक सेक्टर विकसित होंगे. सरकार ने इसके लिए जमीन अधिग्रहण करने के लिए ढाई सौ करोड़ रुपये का बजट प्रावधान कर दिया है. वहीं, सरकार ने नर्मदा एक्सप्रेस वे की फाइल को भी अब गति देना शुरू कर दिया है. अमरकंटक से शुरू होकर अंकलेश्वर गुजरात तक बनने वाले नर्मदा एक्सप्रेस वे में हरदा खंडवा के 112 किलोमीटर में धार्मिक स्थलों और प्रसिद्ध स्थलों को जोड़ा जाएगा. प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा है चंबल एक्सप्रेस वे के निर्माण को लेकर सरकार ने सभी तैयारियों को तेज कर दी हैं. नर्मदा एक्सप्रेस वे को लेकर महाकौशल के सभी सांसद और विधायकों के साथ बैठक कर डिजाइन को फाइनल किया जाएगा.पीएम मोदी करेंगे भूमि पूजन

कैबिनेट मिनिस्टर गोपाल भार्गव ने कहा है कि भूमि पूजन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. चंबल प्रोग्रेस वे का भूमि पूजन पीएम मोदी से कराया जाएगा. इसकी तारीख जल्द तय कर ली जाएगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दिल्ली जाकर पीएम मोदी को चंबल प्रोग्रेस वे के भूमि पूजन का न्योता देंगे. दरअसल, चंबल प्रोग्रेस वे को केंद्र सरकार की भारतमाला योजना में शामिल किया गया है. इसके जरिए चंबल प्रोग्रेस में का निर्माण किया जाएगा. केंद्र सरकार इसके लिए राशि देगा और यही कारण है कि अब चंबल प्रोग्रेस में के जरिए चंबल इलाके की तस्वीर बदलने की तैयारी प्रदेश सरकार ने कर ली है.




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close