विदेश

कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी के बाद ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी कन्वेंशन रद्द किया

ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी कन्वेंशन रद्द किया

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने के बड़ा फैसला लेते हुए शुक्रवार को फ्लोरिडा (Florida) में होने जा रहे रिपब्लिकन पार्टी कन्वेंशन (Republican convention) को रद्द कर दिया है.

वाशिंगटन. अमेरिकी (US) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने के बड़ा फैसला लेते हुए शुक्रवार को फ्लोरिडा (Florida) में होने जा रहे रिपब्लिकन पार्टी कन्वेंशन (Republican convention) को रद्द कर दिया है. ट्रंप को ये फैसला देश में बढ़ते जा रहे कोरोना केसों के मद्देनज़र लेना पड़ा. ट्रंप ने कहा कि ये कन्वेंशन के लिए सही समय नहीं है हालांकि उन्होंने ये भी साफ़ कर दिया कि वे अपनी कन्वेंशन स्पीच अन्य माध्यमों के जरिए ज़रूर देंगे. बता दें कि गुरुवार तक अमरीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या क़रीब 40 लाख हो गई है.

इसी हफ़्ते जैक्सनविले के शेरिफ़ ने चेतावनी दी थी कि पार्टी के इतने बड़े कार्यक्रम के लिए शहर तैयार नहीं है. अगले महीने होने वाली रिपब्लिकन पार्टी कन्वेंशन के लिए पहले नॉर्थ कैरोलाइना चुना गया था लेकिन वहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के लागू होने के बाद जगह बदलने का फ़ैसला किया गया था. पत्रकारों से बात करते हुए ट्रंप ने कहा कि इस फ़ैसले के पीछे सबसे बड़ी वजह लोगों की सुरक्षा है. पार्टी कन्वेंशन में ट्रंप औपचारिक रूप से नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार चुने जाएंगे. चुनावी सर्वे बताते हैं कि ट्रंप के सामने चुनाव जीतना बड़ी चुनौती है क्योंकि उन्होंने जिस तरह से कोरोना महामारी को क़ाबू पाने में नाकामी दिखाई है उसको लेकर वोटरों में बहुत नाराज़गी है. अगले महीने डेमोक्रेटिक पार्टी कन्वेंशन में जो बाइडन को पार्टी का आधिकारिक उम्मीदवार घोषित किया जाएगा लेकिन उसको भी बहुत छोटे स्तर पर आयोजित किया जाएगा.

सीडीसी का अनुमान- 15 अगस्त तक 1.64 लाख से ज्यादा मौतें

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में 15 अगस्त तक 1 लाख 64 हजार 477 मौतें हो सकती हैं. इसमें अनुमान लगाया गया है कि मौतों का आंकड़ा 1 लाख 58 हजार 490 से लेकर 1 लाख 73 हजार 431 के बीच हो सकती है. न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, अमेरिका में संक्रमण फैलने की रफ्तार दूसरे देशों की तुलना में सबसे तेज बताई गयी है. उधर डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडहोनम गेब्रेसियोसिस ने गुरुवार को कहा कि दुनिया में कोरोना संक्रमण के दो तिहाई मामले केवल 10 देशों में सामने आए हैं. दुनियाभर के करोड़ों संक्रमित लोग महामारी के ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं. कई चीजें पहले की तरह सामान्य नहीं रहेंगी, कई चीजें बदल जाएंगी.


वैक्सीन खरीदने के लिए 1492 हजार करोड़ का करार

अमेरिका ने 100 करोड़ वैक्सीन खरीदने के लिए दो कंपनियों से 2 बिलियन डॉलर (करीब 1492 हजार करोड़ रु.) का करार किया है. ये दो कंपनियां अमेरिका की फाइजर और जर्मनी की बायोएनटेक हैं. यह अभी तक का सबसे बड़ा सौदा माना जा रहा है. इससे पहले ब्रिटेन ने फाइजर और दो दूसरी कंपनियों के साथ 90 करोड़ वैक्सीन खरीदने का करार किया था.




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close