स्पोर्ट्स

कारगिल युद्ध में लड़ना चाहते थे शोएब अख्तर, जिसके लिए ठुकरा दी थी करोडो रुपए की ये डील

Image Source : GETTY
Shoaib Akhtar

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज व रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर ने एक बड़ा खुलासा किया है। उनका कहना है कि जिस समय भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध चल रहा था उस समय इंग्लैंड की काउंटी क्रिकेट टीम नॉटिंघमशायर ने उनके साथ 175,000-पाउंड ( लगभग 1 करोड़ 71 लाख ) की डील करनी चाही थी। मगर वो किसी भी तरह कारगिल युद्ध में भाग लेना चाहते थे जिसके चलते उन्होंने इस करार को ठुकरा दिया था। 

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच ऐतिहासिक कारगिल युद्ध मई से जुलाई के बीच साल 1999 में हुआ था। जिसमें दोनों देशों के कई सैनिक मारे गए थे। ऐसे में इस युद्ध के दो दशक बीत जाने के बाद अब शोएब अख्तर ने खुलासा किया है कि वो उस समय किसी तरह अपने देश की सेना के साथ लड़ना चाहते थे। जिसके लिए उन्होंने इस करार को नकार दिया था। 

पाकिस्तान के टी.वी. चैनल ARY न्यूज़ पर शोएब ने कहा, “बहुत से कम लोगों को इस बारे में पता है कि मेरे पास उस समय करीब नॉटिंघमशायर के साथ 175,000-पाउंड की डील थी। इसके बाद साल 2002 में भी मेरे पास एक बड़ा करार था। मगर मैंने दोनों को नकार दिया जब कारगिल युद्ध हुआ।”

अख्तर ने आगे कहा, “मैं लाहौर की सीमा पर खड़ा था और एक जनरल ने मुझे पूछा यहाँ क्या कर रहे हो? मैंने कहा युद्ध शुरू होने वाला है और हम दोनों साथ में मरेंगे। मैंने इस तरह अपनी दोनों काउंटी डील को नकारा और देश हैरान था। मुझे उनकी बिल्कुल भी चिंता नहीं थी। मैंने कश्मीर में अपने दोस्त को फोन किया और कहा कि मैं लड़ने के लिए तैयार हूँ।”

अख्तर ने अंत में कहा, “जब विमान (भारत से) आए और हमारे कुछ पेड़ों को गिरा दिया, तो यह हमारे लिए बहुत बड़ी क्षति थी। उन्होंने 6-7 पेड़ गिराए और हम अब पेड़ों पर बहुत ध्यान दे रहे हैं। मुझे इस बात से बहुत दुख हुआ। उस दिन जब मैं उठा तो मुझे चक्कर आ रहा था और मेरी पत्नी ने मुझे शांत होने के लिए कहा। लेकिन अगले दिन जब तक मैंने खबर देखी, यह जारी है। मुझे पता है कि अगले दिन क्या हुआ, मैं रावलपिंडी से हूं और मुझे GHQ पता है।”

ये भी पढ़े : पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी ने बताया, सचिन के बल्ले से मारा था शाहिद अफरीदी ने सबसे तेज शतक

बता दें कि पाकिस्तान क्रिकेट के लिए दशकों तक तेज गेंदबाजी रकने वाले शोएब अख्तर ने अपने क्रिकेट करियर में 400 से अधिक अंतराष्ट्रीय विकेट लिए हैं। इतना ही नहीं वो क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गति से गेंद फेकने वाले गेंदबाज भी रहे हैं। 

कोरोना से जंग : Full Coverage




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close