स्पोर्ट्स

कप्तान विराट कोहली की इस शानदार पारी को गौतम गंभीर ने बताया सर्वश्रेष्ठ

Image Source : BCCI.TV
Kohli’s 183 in 2012 Asia Cup one of his greatest knocks, says Gambhir

पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने 2012 के एशिया कप मैच में पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली के बल्ले से निकली 183 रन की पारी को तीनों फॉर्मेट में भारतीय कप्तान की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक करार दिया है।

कोहली ने ढाका में 330 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए148 गेंदों में 22 चौकों और 1 छक्के की मदद से शानदार 183 रन की पारी खेली थी और भारत को 6 विकेट से जीत दिलाई। इस मैच में कोहली ने जहां शानदार शतक जड़ा था जबकि गंभीर अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे।

गंभीर ने कहा, “विराट कोहली ने तीनों प्रारूपों में कई अविश्वसनीय पारियां खेली हैं, लेकिन यह (183) सभी दृष्टिकोणों से उनकी सबसे बड़ी पारी में से एक है।

गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘बेस्ट ऑफ एशिया कप वॉच एलोंग’ पर कहा, “पहले हम 330 रनों का पीछा कर रहे थे, तब भारत का स्कोर बिना किसी रन के 1 विकेट था और फिर कोहली ने 330 रनों में से 183 रन बना डाले, वह भी पाकिस्तान के खिलाफ। उस समय वह अनुभवी नहीं था।”

उस मैच में पाकिस्तान के पास मोहम्मद हफीज, उमर गुल, एजाज चीमा, सईद अजमल, शाहिद अफरीदी और वहाब रियाज जैसे अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण था। लेकिन कोहली ने पाकिस्तानी अटैक को खामोश कर दिया। गंभीर ने कहा, “मेरे अनुसार, मुझे लगता है कि शायद यह (183) विराट कोहली की सबसे बड़ी पारी में से एक है।”

इससे पहले गौतम गंभीर ने टीम इंडिया को चेताया था कि इस बार ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम के सामने कड़ी चुनौती पेश होगी। इसी के साथ उन्होंने विराट कोहली को आक्रामक रहने की भी सलाह दी।

गंभीर ने कहा ‘‘कोहली का वो पहला दौरा था, या फिर दूसरा दौरा था, लेकिन इस बार वह इसके लिये तैयार होंगे क्योंकि यह अलग चुनौती होगी, इस बार डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ भी आस्ट्रेलियाई टेस्ट बल्लेबाजी क्रम में शामिल हैं।’’ 

उन्होंने आगे कहा, ‘‘इसलिये आप चाहोगे कि विराट कोहली अपने गेंदबाजों को भी बेहतरीन तरह से तैयार करें क्योंकि गेंदबाज ही हैं जो आपको टेस्ट मैचों में जीत दिलाते हैं।’’

कोरोना से जंग : Full Coverage




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close