मध्य प्रदेश

उज्जैन में मिला गड़ा धन : 100 साल पुराने खंडहर ने उगले सोने-चांदी के गहने और सिक्के

मज़दूर चुपचाप गहनों से भरे घड़े लेकर फरार हो गए थे.

पुलिस ने (police) दो मजदूरों (labours) के घर से 5 किलोग्राम चांदी के आभूषण और करीब 200 ग्राम सोने के पुराने जमाने के गहने भी जब्त किए हैं

उज्जैन. उज्जैन (ujjain) जिले के महिदपुर में दफीना यानि गड़ा धन मिला है. यहां एक 100 साल पुराने मकान में खुदाई (excavation ) के दौरान बेशकीमती जेवरात और सिक्के (Gold-silver jewellry and coins) मिले हैं. ये सिक्के मुगलकालीन बताए जा रहे हैं. गड़ा धन मजदूर अपने साथ घर ले गए थे. खबर मिलते ही पुलिस ने तीन मजदूरों (labours) को हिरासत में लिया है. इनके पास से पुलिस ने सोने के 200 ग्राम और चांदी के करीब 5 किलो के गहने बरामद किए हैं.

महिदपुर के घाटी मोहल्ला क्षेत्र में रहने वाले वकील विजेंद्र और सुरेंद्र दुबे के 100 साल पुराने मकान को तोड़कर नए मकान का निर्माण कार्य किया जा रहा था. बुधवार को मकान की खुदाई के दौरान मजदूरों को तांबे के दो बड़े घड़े उसमें नजर आए. मजदूरों ने घड़ों को निकाला तो उसमें से चांदी के आभूषण और गिन्नी के साथ ही सोने के आभूषण मिले. इतनी बड़ी संख्या में सोने और चांदी के आभूषण देखकर मजदूरों की आंखें चौंधिया गयीं. उन्होंने मकान मालिक को ये नहीं बताया और चुपचाप तांबे के घड़े लेकर रफूचक्कर हो गए.

मज़दूर ले गए आभूषण
शाम को जब मकान मालिक को इसकी जानकारी लगी तो उसने पुलिस को सूचना दी. दफिना यानि बड़ी संख्या में जमीन के अंदर से गड़ा धन मिलने की जानकारी लगते ही तुरंत महिदपुर पुलिस सक्रिय हो गई. पुलिस ने ताबड़तोड़ दबिश देकर तीन मजदूरों को हिरासत में लिया. उनके घर से जमीन से निकले हुए आभूषण बरामद कर लिए गए.

आभूषण बरामद
फिलहाल पुलिस ने दो मजदूरों के घरों से 5 किलोग्राम चांदी के आभूषण और करीब 200 ग्राम सोने के पुराने जमाने के गहने भी जब्त किए हैं. इन जेवरात में 1800 ईवी के मुगलकालीन सिक्के भी मिले हैं. पुलिस इन मजदूरों से पूछताछ कर रही है. जमीन की और खुदाई करवायी जा रही है कि कहीं और भी धन तो यहां नहीं गड़ा हुआ है.गड़ा धन मिलने की खबर पूरे शहर में सनसनी की तरह फैल गयी.




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close