स्पोर्ट्स

इन नए नियमो के साथ होगा IPL का आयोजन, मैच से पहले 4 बार होगा खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट

Image Source : TWITTER/IPL
IPL Trophy

कोरोना महामारी के बीच भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड ( बीसीसीआई ) ने इंडियन प्रीमीयर लीग की तैयारी करना शुर कर दी है। जिसके लिए बीसीसीआई का मानना है कि खिलाड़ियों के देश से बाहर यूएई में जाने से पहले दो बार जबकि कुल चार बार कोरोना टेस्ट होंगे। इसके अलावा कॉमेंटेटरों को 6 फीट की दूरी बनाकर बैठना होगा, जबकि पोस्ट मैच प्रजेंटेशन भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आयोजित कराए जायेंगे। जबकि डगआउट में कम लोग ही होंगे और ड्रेसिंग रूम में 15 खिलाड़ियों से ज्यादा लोगो को अनुमति नहीं दी जाएगी। इस तरह के नियम बीसीसीआई आगामी आईपीएल में बनाने जा रही है।  

ऐसे में कयास लगाये जा रहे हैं कि आईपीएल सितंबर से नवंबर के बीच खेला जाएगा। जिसमें खिलाड़ी अपनी पत्नी या गर्लफ्रेंड के साथ रहेंगे या नहीं इस पर अभी फ्रेंचाईजी को भी निर्णय लेना है। इस तरह आईपीएल का पूरा खांका तैयार किया जा रहा है जबकि अभी भारत सरकार से इसके बाहर कराने की अनुमति लेनी है। एक वेबसाइट से बात करते हुए बीसीसीआइ के अधिकारी ने कहा है कि सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि फ्रेंचाइजियों के मालिकों, खिलाड़ियों की पत्नी या गर्लफ्रेंड को भी बायो-सिक्योर बबल को तोड़ने की अनुमति नहीं होगी।

अधिकारी ने कहा, “एक बार कोई बायो-बबल में आ गया तो फिर उसे इस एनवायरमेंट को तोड़ने की अनुमति नहीं होगी। बीसीसीआई यह तय नहीं करेगी कि वाइफ एंड गर्लफ्रेंड और परिवार के सदस्य खिलाड़ियों के साथ यात्रा कर सकते हैं या नहीं, हमने इसे फ्रेंचाइजी के लिए छोड़ दिया है, लेकिन हमने एक प्रोटोकॉल रखा है, जिसमें सभी लोग, यहां तक कि टीम के बस ड्राइवर, बायो-बबल नहीं छोड़ सकते। एक बार जब हम अगले सप्ताह उनके साथ बैठक करेंगे तो एसओपी फ्रेंचाइजियों को सौंप दी जाएगी। यदि उन्हें कोई शिकायत होगी तो वे बोर्ड से इस पर चर्चा कर सकते हैं।”

ये भी पढ़ें – चोट से परेशान होकर इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने 29 साल की उम्र में लिया संन्यास

इतना ही नहीं एसओपी में यह भी बताया गया है कि प्रत्येक खिलाड़ी का टूर्नामेंट शुरू होने से पहले चार बार कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। जिसमें दो टेस्ट भारत से यूएई जाने पर जबकि बचे हुए दो टेस्ट यूएई में कराए जायेंगे। ऐसी एसओपी को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज में तैयार किया गया है। जिसे आईपीएल में भी लागू किया जाएगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close