इंदौरमध्य प्रदेश

इंदौर में खुले बाजार, लेकिन पहले जान लें कोरोना संक्रमण से जुड़ी बड़ी बात

Indore Market Reopen

Indore Market Reopen – त्योहारों को देखते हुए छह दिन के लिए मिली बाजार खोलने की अनुमति के चार दिनों में ही इंदौर में 430 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं।

Indore Market Reopen :इंदौर – शहर में आज से बाजार पूरी तरह खुलने के बाद राहत के साथ-साथ चिंता भी बढ़ा रही है। त्योहारों को देखते हुए छह दिन के लिए मिली बाजार खोलने की अनुमति के चार दिनों में ही इंदौर में 430 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। संक्रमण की दर भी कुल औसत (5.2 फीसद) के मुकाबले 20 फीसद ज्यादा रही। इतना ही नहीं रिकवरी रेट भी इस दौरान सामान्य दिनों के मुकाबले कम रहा। चिंता की बात यह भी है कि इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) खुद सेरो सर्वे कर चेतावनी दे चुकी है कि इंदौर के सिर्फ 14 प्रतिशत लोगों में ही कोरोना से लड़ने वाली एंटीबॉडी विकसित हुई है। यानी 86 प्रतिशत जनता अब भी खतरे में है। ऐसे में जरूरी है कि बाजार भले ही खुल जाएं, लेकिन जब तक बहुत जरूरी न हो आप घरों से बाहर न निकलें। निकलना ही पड़े तो शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए मास्क जरूर पहनें।

रक्षाबंधन और ईद को देखते हुए जिला प्रशासन ने 30 जुलाई से 4 अगस्त तक शहर के बाजार खोलने की अनुमति दी थी। छूट के शुरुआती चार दिनों में 6918 सैंपल जांचे गए जिनमें 430 पॉजिटिव मरीज मिले। यानी संक्रमण की दर 6.21 फीसद रही। यह कुल औसत के मुकाबले लगभग 20 फीसद ज्यादा है। इन चार दिनों में शहर में कोरोना से सात लोगों की मौत भी हो चुकी है। इन्हीं चार दिनों में अस्पताल में ठीक होने वालों के प्रतिशत में भी तेजी से गिरावट आई है। चार दिन में 430 नए मरीज मिले, लेकिन सिर्फ 243 ही घर लौटे। यानी रिकवरी रेट सिर्फ 56. 51 फीसद ही रहा। विशेषज्ञों के मुताबिक सामान्यतः किसी व्यक्ति के संक्रमित होने पर उसके लक्षण नजर आने में छह से आठ दिन लगते हैं। ऐसे में बाजार खुलने की वजह से बढ़े संक्रमण का असर आने वाले दिनों में नजर आने लगेगा और कुछ दिनों में पॉजिटिव मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो सकता है। ऐसे में आम लोगों को विशेष सतर्कता बरतनी होगी।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close