स्पोर्ट्स

आईपीएल 2020 के तारीखों का हुआ एलान, इस विंडो में खेला जाएगा यह टूर्नामेंट !

Image Source : IPLT20.COM
 IPL 2020

इंडियन प्रीमियर लीग के चेयमैन बृजेश पटेल ने यह साफ कर दिया है कि सीजन 13 का आजोजन 19 सितंबर से 8 नवंबर के विंडो में किया जाएगा। इस संबंध सभी फ्रेंचाइजी से बात कर ली गई है और उन्हें इसकी सूचना दे दी गई है। वहीं टूर्नामेंट भारत से बाहर यूएई में खेला जाएगा।

आईएएनस से बात करते हुए बृजेश पटेल ने कहा, ”हमने इस पर कई बार बैठक की और यह तय किया कि आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन 19 सितंबर से 8 नवंबर के बीच कराया जाएगा। इस बाबत हमने सभी फ्रेंचाइजी को भी सूचित कर दिया है।”

आईपीएल के इस विंडो में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली आगामी सीरीज के बारे में भी चर्चा की की गई है जो कि सिंतबर में ही खेली जानी है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 15 सितंबर से सीरीज की शुरुआत होगी। ऐसे में दोनों ही टीमों के कुछ खिलाड़ी को जो कि आईपीएल में हिस्सा लेने वाले हैं वह लीग के शुरुआती कुछ मैचों में नहीं खेल पाएंगे।

वहीं आईपीएल चेयरमैन ने यह साफ कर दिया है कि उनके लिए यह कोई बड़ी समस्या नहीं है। उन्होंने इस बारे में फ्रेंचाइजी से बात कर ली है। वहीं लीग के शेड्यूल का औपचारिक एलान आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल मीटिंग के बाद की जाएगी।

उन्होंने कहा, ”कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज 15 सितंबर को शुरू होगा। ऐसे में सीरीज खत्म होने के बाद खिलाड़ी सीधे दुबई आ सकते हैं। हम लोग इस पर अंतिम निर्णय गर्वनिंग काउंसिल की मीटिंग के बाद लेंगे।”

वहीं इससे पहले बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भी पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘पूरी संभावना है कि आईपीएल 19 सितंबर (शनिवार) को शुरू होगा और फाइनल आठ नवंबर (रविवार) को खेला जाएगा। इस तरह से यह 51 दिन तक चलेगा और यह फ्रेंचाइजी और प्रसारकों के अलावा अन्य हितधारकों के अनुकूल होगा। ’’ 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अक्टूबर नवंबर में होने वाली टी20 विश्व कप को स्थगित करने के फैसले के बाद आईपीएल का आयोजन संभव हो गया है। ऐसी अटकल लगायी जा रही थी आईपीएल 26 सितंबर से शुरू होगा लेकिन बीसीसीआई इसे एक सप्ताह पहले शुरू करना चाहता है ताकि भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर असर नहीं पड़े। 

उन्होंने कहा, ‘‘ इस 51 दिन के कार्यक्रम की अच्छी बात यह होगी कि इसमें एक दिन में दो मैचों का आयोजन कम होगा। सात सप्ताह तक टूर्नामेंट चलने से हम पांच दिन दो मैचों के आयोजन के मूल कार्यक्रम पर टिके रह सकते हैं। ’’ 

प्रत्येक टीम को अभ्यास के लिये एक महीने के समय की जरूरत पड़ेगी और ऐसे में फ्रेंचाइजी 20 अगस्त तक आयोजन स्थलों पर पहुंच जाएंगी। आईपीएल का आयोजन मार्च के आखिर से होना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी और यात्रा पाबंदियों के चलते इसे अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया गया था । बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हालांकि कहा था कि इस साल आईपीएल होगा ।

(with PTI inputs)

कोरोना से जंग : Full Coverage




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close