देश

असम-बिहार में बाढ़ से छह की मौत 55 लाख से अधिक प्रभावित, इडुक्की में रेड अलर्ट

Image Source : PTI
6 dead, over 55 lakh affected in Assam, Bihar floods; IMD sounds red alert for Kerala’s Idukki

नयी दिल्ली: असम और बिहार में आयी बाढ़ के कारण बुधवार को कम से कम छह लोगों की मौत हो गयी। बाढ़ के कारण 55 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुये हैं। केरल के कुछ हिस्सों में लगातार तेज बारिश हुयी जिससे निचले इलाकों में जल जमाव हो गया और इस वजह से रेल एवं सड़क यातायात सेवा आंशिक रूप से प्रभावित हुयी। भारतीय मौसम विभाग ने केरल के इडुक्की जिले के लिये रेड अलर्ट जारी किया है और वहां भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश के कारण हालांकि लोगों को उमस भरे मौसम से राहत मिली लेकिन निचले इलाकों में जल जमाव हो गया जिससे यातायात तथा बिजली एवं पानी की आपूर्ति बाधित हुयी। 

मौसम विभाग के क्षेत्रीय केंद्र कें प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, ‘मंगलवार शाम से लेकर बृहस्पतिवार तक मॉनसून ट्रफ दिल्ली—एनसीआर के नजदीक रहेगा। इस अवधि में दक्षिण की ओर चलने वाली हवायें अरब सागर से और बंगाल की खाड़ी से पूर्वा हवा हरियाणा, दिल्ली—एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा उत्तरी राजस्थान पहुंचेगी।’ उन्होंने बताया कि इसके प्रभाव के कारण इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। 

असम में बुधवार को जारी बुलेटिन में कहा गया है कि राज्य में बाढ़ के पानी में तीन लोगों की डूबने से मौत हो गयी जबकि प्रदेश में बाढ़ की स्थिति में सुधार के बावजूद प्रदेश के 21 जिलों के करीब 17 लाख लोग अब भी प्रभावित हैं। इसमें कहा गया है कि मंगलवार तक बाढ़ के कारण 21 जिलों के करीब 19.81 लाख लोग प्रभावित हैं। 

असम प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने दैनिक बाढ़ रिपोर्ट में कहा है कि बरपेटा, कोकराझाड़ एवं कामरूप में जिलों में एक एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गयी है। इसके साथ ही इस साल प्रदेश में बाढ़ एवं भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ कर 133 हो गयी है। इनमें से 107 की मौत बाढ़ संबंधी कारणों से जबकि 26 की मौत भूस्खलन के कारण हुयी है। 

प्राधिकरण ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 16.55 लाख से अधिक लोग बाढ़ के कारण प्रभावित हुये हैं। बाढ़ के कारण सबसे अधिक प्रभावित जिला गोलापाड़ा है जहां चार लाख 19 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुये हैं। मौजूदा समय में 1536 गांवों में बाढ़ की समस्या है और पूरे प्रदेश में 92 हजार 899 हेक्टेयर से अधिक जमीन में लगी फसल बर्बाद हो गयी है। 

बिहार प्रदेश आपदा विभाग ने कहा है कि राज्य में बाढ़ के कारण तीन और लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़ कर 11 हो गयी है। बाढ़ के कारण करीब 40 लाख प्रभावित हुये हैं। सभी तीन मौत दरभंगा जिले में हुयी है। आपदा विभाग ने कहा है कि भारी बारिश के कारण प्रदेश में आयी बाढ़ के कारण प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या 38.47 लाख हो गई है।

कोरोना से जंग : Full Coverage




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close