विदेश

अमेरिकी चुनाव में टिकटॉक बनेगा रोड़ा! सीनेटरों ने ट्रंप प्रशासन से समीक्षा कराने की मांग की

अमेरिकी सीनेटरों को टिकटॉक से चुनाव में डर लगता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शीर्ष रिपब्लिकन अमेरिकी सीनेटरों के एक समूह ने मंगलवार को टिकटॉक (TikTok) के मुद्दे पर ट्रंप प्रशासन (Trump Administration) पर दबाव बढ़ाते हुए इससे होने वाले खतरे का आकलन करने के लिए कहा.

वाशिंगटन. शीर्ष रिपब्लिकन अमेरिकी सीनेटरों (Top Republican’s Senator) के एक समूह ने मंगलवार को टिकटॉक (TikTok) के मुद्दे पर ट्रंप प्रशासन (Trump Administration) पर दबाव बढ़ाते हुए इससे होने वाले खतरे का आकलन करने के लिए कहा. अमेरिकी सीनेटरों का मानना है कि वीडियो शेयर करने वाले यह चीनी ऐप अमेरिकी चुनावों में बाधा डाल सकता है. मंगलवार को मार्को रुबियो, टॉम कॉटन और अन्य सांसदों ने एक पत्र में टिकटॉक द्वारा संवेदनशील सामग्री के सेंसरशिप का हवाला दिया जिसमें किम सरकार का उइगर मुसलमानों के प्रति क्रूर रवैया दिखाते हुए एक महत्वपूर्ण वीडियो सहित बीजिंग द्वारा सोशल मीडिया ऐप्स पर राजनीतिक चर्चा को तोड़मरोड़ कर पेश करने के कथित प्रयासों के वीडियो भी शामिल किए.

सांसदों ने एफबीआई निदेशक को पत्र लिखकर जताई चिंता

सांसदों ने ऑफिस ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस (ODHI) के निदेशक, होमलैंड सिक्योरिटी विभाग (डीएचएस) के कार्यवाहक सचिव और संघीय जांच ब्यूरो (FBI) के निदेशक को लिखे पत्र में लिखा कि हम इस बात से बहुत चिंतित हैं कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी टिकटॉक पर अपने नियंत्रण का इस्तेमाल राजनीतिक वार्तालाप को मुद्दे से हटाने या उसमें कुछ हेरफेर करने के लिए, अमेरिकियों के बीच कलह बोने के लिए और अपने स्वार्थ से जुड़े राजनीतिक परिणामों को प्राप्त करने के लिए कर सकती है.

‘टिकटॉक में पहले से ही दुष्प्रचार के खिलाफ सख्त नीति’कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि टिकटॉक में पहले से ही दुष्प्रचार के खिलाफ एक सख्त नीति है और हम राजनीतिक विज्ञापनों को भी स्वीकार नहीं करते हैं. इसके साथ ही यह भी कहा गया कि कंटेंट और मॉडरेशन नीतियों का निर्धारण कैलिफ़ोर्निया-आधारित टीम करती है न कि ये नीतियाँ किसी विदेशी सरकार से प्रभावित हैं.

ये भी पढ़ें: अच्छी खबर: रूस का दावा, 10 अगस्त से पहले आएगी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन

कोरोना की जंग: अमेरिका को मिली सफलता, टीके का बंदरों में दिखा पॉजिटिव प्रभाव

एफबीआई (FBI) ऐंड डीएचएस (DHS) ने टिप्पणी करने के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया जबकि एक ओडीएनआई (ODNI) अधिकारी ने इस पत्र की प्राप्ति की पुष्टि करते हुए कहा कि हम जवाब देंगे.’ रिपब्लिकन टेड क्रूज़, जोनी अर्न्स्ट थॉमस टिलिस, केविन क्रैमर और रिक स्कॉट जैसे सांसदों ने अधिकारियों से पूछा कि क्या चीन कुछ ख़ास तरह के राजनीतिक विचारों को बढ़ाने की कोशिश कर सकती है अथवा बीजिंग बाइट डांस टेक्नोलॉजी कंपनी के स्वामित्व टिकटॉक जैसे लोकप्रिय ऐप के माध्यम से कुछ ऑपरेशन्स के संचालन पर कोई प्रभाव दाल सकती है. सांसदों ने यह भी पूछा कि यदि टिकटॉक में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का हस्तक्षेप साबित हो जाए तो क्या बाइटडांस पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे.




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close