विदेश

अमेरिका में भारत की जीत, हिरल टिपिरनेनी डेमोक्रेट पार्टी का प्राइमरी चुनाव जीतीं

हिरल टिपिरनेनी (फाइल फोटो)

नये सर्वेक्षण (New Survey) से पता चला है कि अमेरिकी चिकित्सक हिरल टिपिरनेनी रिपब्लिकन पार्टी के मौजूदा सांसद डेविड श्विकर्ट रिपब्लिकन उम्मीदवार से महज तीन अंक पीछे चल रही हैं.

वाशिंगटन. भारतीय मूल की अमेरिकी चिकित्सक हिरल टिपिरनेनी ने एरिजोना से अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की है. इस सीट पर उनका मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के मौजूदा सांसद डेविड श्विकर्ट से होगा. नये सर्वेक्षण से पता चला है कि वह रिपब्लिकन उम्मीदवार से महज तीन अंक पीछे चल रही हैं. इस सीट को रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ माना जाता है. टिपिरनेनी ने कहा, ‘मैं एरिज़ोना के छठे कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट में नामित होकर सम्मानित महसूस कर रही हूं.’

भारत से जब टिपिरनेनी का परिवार अमेरिका गया, तब वह केवल तीन वर्ष की थीं. वह और उनके पति डॉ. किशोर टिपिरनेनी एरिजोना में रहते हैं और उनके तीन बच्चे हैं. कैलिफोर्निया की भारतीय-अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस सहित डेमोक्रेटिक पार्टी के कई नेताओं ने उनका समर्थन किया है.

ये भी पढ़ें: Covid-19: मॉडर्ना के टीके को मिली कामयाबी, चूहों पर सफल रहा प्रयोग

टेवीनविजन और सोशल मीडिया में विज्ञापन पर खर्चअमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव 2020 के डैमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने बुधवार को अपने चुनाव प्रचार के दौरान यह बताया कि वे इस चुनाव में अपने प्रचार-प्रसार पर $280 मिलियन यानि 5.98 अरब रुपये खर्च करेंगे. अपने प्रचार अभियान का यह खर्च वह टेलीविजन और सोशल मीडिया में विज्ञापन पर करेंगे. उनका यह चुनावी खर्च वर्ष 2017 में उनके विपक्षी के प्रचार अभियान की तुलना में ज्यादा है. पूर्व राष्ट्रपति का चुनाव प्रचार पर खर्च में बढ़ोतरी 15 राज्यों में चुनाव प्रचार अभियान में तेजी आना एक संकेत है. बाइडेन को चुनाव प्रचार के खर्च लिए शुरूआती दौर में संघर्ष करना पड़ता है और जून में वह अपना पहला आम चुनाव विज्ञापन ब्लिट्ज प्रसारित करते थे.




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close