मध्य प्रदेश

अच्छी खबर : MP में प्राइवेट अस्पताल और पैथोलॉजी लैब में होगा कोरोना टेस्ट

अभी सरकार ने कोरोना जांच के लिए रेट तय नहीं किए हैं.

कोरोना (corona) का रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid antigen test) करने के लिए इच्छुक हॉस्पिटल और पैथोलॉजी लैब आईसीएमआर के पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

भोपाल.मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में अब जल्द ही प्राइवेट अस्पतालों और पैथोलॉजी लैब में कोरोना टेस्ट (corona test) हो सकेगा. इसके लिए दिल्ली के बाद मध्य प्रदेश में भी रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid antigen test) की तैयारी शुरू कर दी गई है. अभी सरकार ने कोरोना जांच के लिए रेट तय नहीं किए हैं.

कोरोना का रैपिड एंटीजन टेस्ट करने के लिए इच्छुक हॉस्पिटल और पैथोलॉजी लैब आईसीएमआर के पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन होने के बाद हॉस्पिटल और लैब को एक क्रैडेंशियल लॉगिन मिल जाएगा. आईसीएमआर ने हरियाणा के मानेसर स्थित एसडी बायोसेंसर कंपनी को मध्यप्रदेश में टेस्ट किट सप्लाई करने के लिए अधिकृत किया है. एक टेस्ट किट की कीमत 450 रुपए है. लेकिन 12 प्रतिशत जीएसटी के साथ यह किट 504 में उपलब्ध होगी. हालांकि अभी सरकार की तरफ से जांच को लेकर कोई कीमत तय नहीं की गई है.

टेस्ट की रिपोर्ट 15 से 30 मिनट में आएगी
प्राइवेट स्तर पर कोरोना की जांच की जाएगी, तो इसके रिजल्ट 15 से 30 मिनट में सामने आ जाएंगे. जांच की सभी रिपोर्ट की आईसीएमआर पोर्टल पर रियल टाइम एंट्री करना होगी. जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने पर दोबारा टेस्ट आरटी पीसीआर से कराया जाएगा. दोबारा टेस्ट की जिम्मेदारी प्राइवेट अस्पताल और लैब की होगी. इस के लिए किसी नजदीकी आरटी पीसीआर कोविड-19 टेस्टिंग लैब से अनुबंध करना होगा. राज्य सरकार ने आईसीएमआर की सिफारिश पर यह कदम उठाया है. एनएबीएल मान्यता प्राप्त प्राइवेट लैब और मान्यता प्राप्त अस्पताल पीओसी एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट किट के जरिए यह टेस्ट कर सकेंगे.

एमपी में कोरोना अपडेट
मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के हालात देखते हुए ये फैसला लिया गया है. अगर ताज़ा आंकड़ों पर नज़र डालें तो MP में अब तक 28,289 कोरोना के केस सामने आ चुके हैं. राहत की बात ये है कि इनमें से 19177 लोग स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं. हालांकि 811 लोगों की मौत हो गयी.




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close