मध्य प्रदेश

अगर कोरोना से बचना है तो फॉलो करें ये नियम, हेल्थ डिपार्टमेंट ने पुलिस के लिए जारी की गाइड लाइन

शौचालय उपयोग करने से पहले और बाद में जवान को शीट, नल और हेंडिल की सफाई खुद करनी होगी

हेल्थ विभाग (health department) की ओर से जारी एडवायजरी में कहा गया है कि जवान दो गज की दूरी रखें. सर्दी खांसी,बुखार के लक्षण वाले संदिग्ध मरीजों (patients) को अलग रखने की व्यवस्था की जाएगी.

भोपाल.मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में कोरोना (corona) की जद में आ रहे पुलिसकर्मियों और बटालियन के जवानों को संक्रमण से बचाने के लिए हेल्थ कमिश्नर ने सभी कलेक्टर, एसपी के साथ बटालियन कमांडेंट को गाइड लाइन (guideline) भेजी है.स्वास्थ्य आयुक्त डॉ.संजय गोयल ने एडवाइवरी में जवानों को बटालियन के कैंपस से लेकर रसोई घर यहां तक की शौचालय में भी संक्रमण से सावधान रहने के लिए कहा है.गाइड लाइन में साफ कहा गया है कि संक्रमण रोकने के लिए हर जगह इंतज़ाम करें.
रसाईघर में खुद भोजन नहीं परोसेंगे जवान
भोपाल में राजभवन में सुरक्षा में तैनात बटालियन के दो दर्जन से ज्यादा जवान कोरोना संक्रमित हो गए थे. हेल्थ विभाग की ओर से जारी एडवायजरी में कहा गया है कि जवान दो गज की दूरी रखें. सर्दी खांसी,बुखार के लक्षण वाले संदिग्ध मरीजों को अलग रखने की व्यवस्था की जाएगी.आवासीय परिसर में एसी 24 से 30 डिग्री के बीच चलाने और क्रॉस वेंटिलेशन के लिए भी कहा गया है.20 से अधिक लोगों की मौजूदगी वाले सामूहिक आयोजन और बैठकें नहीं हो सकेंगी.बटालियन की रसोई में जवानों को दो गज की दूरी बनाकर कतार से आना होगा. इसके साथ ही आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए जाएंगे. हाथ धोने के लिए साबुन, सेनेटाइजर की व्यवस्था होगी. जवानों को भोजन परोसने के लिए अलग से चिन्हित व्यक्तिों को मास्क, ग्लब्ज और कैप पहननी होंगी.जवान रसोई घर में अपने हाथ से भोजन नहीं ले सकेंगे.डिस्पोसेबल बर्तन न होने पर जवानों को अपने बर्तन खुद साफ करने होंगे.

शौचालय में सफाई
शौचालय में साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखा जाएगा.इसके लिए 1 प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड का घोल शौचालय में रखा जाएगा.हर बार शौचालय उपयोग करने से पहले और बाद में जवान को शीट, नल और हेंडिल की सफाई खुद करनी होगी.




Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close